मेवाड़ का एक और स्वामिभक्त घोड़ा "शुभ्रक"

सत्य इतिहास 

दिल्ली सल्तनत में गुलाम वंश के पहले शासक कुतुबुद्दीन ऐबक की मृत्यु दौड़ते हुए घोड़े से गिरने के कारण हुई थी। लेकिन क्या यह सच में संभव है कि एक सेनापति जिसने 11 साल की उम्र में पहली बार घोड़े की सवारी की और अनगिनत लड़ाइयाँ घोड़ों पर सवार होकर लड़ी, वह दौड़ते हुए घोड़े से गिरकर मर सकता है ?

असली इतिहास बनाम झूठी मनगढ़ंत कहानी

जब कुतुबुद्दीन ऐबक ने राजपूताना को लूटा, तो उसने मेवाड़ के राजा को मार डाला और राजकुमार करण सिंह को बंदी बना लिया। लूटी गई संपत्ति और राजकुमार के साथ, वह राजकुमार के घोड़े *"..शुभ्रक.."* को भी लाहौर ले गया।

लाहौर में करण सिंह ने भागने की कोशिश की और इस प्रक्रिया में वह पकड़ा गया। कुतुबुद्दीन ने उसका सिर काटने का आदेश दिया और अपमान को बढ़ाने के लिए मृत राजकुमार के सिर को गेंद की तरह इस्तेमाल करते हुए पोलो मैच खेलने का आदेश दिया। जब करण सिंह का सिर काटने वाले दिन कुतुबुद्दीन शुभ्रक पर सवार होकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचा। अपने स्वामी करण सिंह को देखते ही घोड़ा बेकाबू होकर उछलने लगा, जिससे कुतुबुद्दीन घोड़े से गिर पड़ा और शुभ्रक ने गिरे हुए कुतुबुद्दीन को अपने दोनों पैरों से जोरदार लात मारी। छाती और सिर पर घातक खुरों से किए गए शक्तिशाली प्रहार घातक साबित हुए। कुतुबुद्दीन को सम्हलने का मौका नहीं मिला और कुतुबुद्दीन ऐबक की मौके पर ही मौत हो गई।

स्तब्ध करने वाली घटना 

सभी लोग स्तब्ध रह गए। शुभ्रक करण सिंह की ओर भागा और उसके बाद मची अफरा-तफरी का फायदा उठाते हुए राजकुमार कूद पड़ा और अपने वीर घोड़े पर सवार हो गया, जिसने तुरंत ही दौड़ना शुरू कर दिया और अपने जीवन की सबसे कठिन दौड़ शुरू कर दी। यह लगभग 3 दिनों तक लगातार चलने वाली दौड़ थी, जो अंत में मेवाड़ राज्य के द्वार पर जाकर रुकी। जब राजकुमार काठी से उतरा, तो शुभ्रक मूर्ति की तरह स्थिर खड़ा था। करण सिंह ने प्यार से घोड़े के सिर पर हाथ फेरा, लेकिन जब शुभ्रक जमीन पर गिरा, तो वह चौंक गया।

और अपने मालिक को बचाने में सफल रहा 

अंत मे शक्तिशाली घोड़ा "शुभ्रक" अपने मालिक को बचाने में सफल रहा और मरने से पहले उसे सुरक्षित उसके राज्य तक पहुँचाया। हमने चेतक के बारे में पढ़ा है, लेकिन शुभ्रक की कहानी वफ़ादारी से परे है! इस तरह के तथ्य हमारी आधुनिक शिक्षा प्रणाली में कभी भी पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं बनते। हममें से ज़्यादातर लोगों ने यह नाम भी नहीं सुना है। यह इतिहास में दफन हो चुका है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ