गौरवान्वित करने वाली भूमि--!
बिहार ने २६०० वर्षो तक भारत वर्ष पर शासन ही नहीं किया है बल्कि भारतीय संस्कृति के विकास में बहुत ही बड़ी भूमिका भी निभाई है इस भूमि को जहाँ विश्वामित्र के कर्मभूमि होने का गौरव प्राप्त है वहीँ अहिल्या, ऋषि गौतम, महर्षि वाल्मीकि, याग्यबल्क्य, कुमारिल भट्ट, मण्डन मिश्र और उदयनाचार्य जैसे आचार्यों की योग साधना भूमि भी है, राजगिरी की ताकतवर सत्ता को भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन- भीम द्वारा समाप्त कर जरासंध के पुत्र को गद्दी पर बैठाया यहीं आचार्य चाणक्य ने सम्राट नन्द वंश को समाप्त कर मौर्य वंशीय चन्द्रगुप्त मौर्या को पाटलिपुत्र के सिन्हासन पर बैठाया ही नहीं तो वह चन्द्रगुप्त मौर्य धरती का चक्रवर्ती सम्राट बना जिसने यवनों को भारत बाहर सिन्धु पार भगाया समझौते में यवन सेनापति सैल्युकश की पुत्री से विबाह किया, इस प्रदेश का इतिहास भारत के गौरव को बढ़ने वाला है लेकिन यहाँ के सेकुलर राजनेताओं द्वारा भारतीय संस्कृति, इतिहास व महापुरुषों की घोर उपेक्षा हुई है, बिहार के वैदिक, पौराणिक, कथाओं, इतिहास पुरुषों, महापुरुषों के स्थानों का विकास कर पर्यटन को बढ़ावा देकर राष्ट्रवाद को परिलक्षित किया जा सकता था भारतीयों के गौरव को पुनः जागृति किया जा सकता था दुर्भाग्य यह है कि इन भारतीय महापुरूषों व उनके स्थानो को राजनेता साम्प्रदायिक दृष्टि से देखते हैं वहीं उनका विस्तार व वर्णन जिससे देश का लाभ नहीं बल्कि राष्ट्रवाद का विरोध अधिक होता है।
राष्ट्रवाद के चितेरे---!
वैदिक मंत्रद्रष्टा विश्वामित्र-- ऋग्वेद के तृतीय मंडल में 66 मंत्रों के द्रष्टा जिन्हें गायत्री मंत्र द्रष्टा होने का गौरव प्राप्त है जिन्हें राजा से ऋषी होने का सम्मान प्राप्त किया ऐसे ऋषि विश्वामित्र की कर्म भूमि "बक्सर" जिन्होंने श्रीराम और लक्ष्मण को शस्त्र और शास्त्र शिखाया जिन्हें बिहार की भूमि को कृषि योग्य बनाया ऐसे 'ऋषि विश्वामित्र,' जिन्होंने राम लक्ष्मण के द्वारा आततायी राक्षसों का वध किया, 'भगवान राम' को लेकर 'जनकपुर' स्वयंबर में जाते हैं जो सभी अहिल्या स्थान, गौतम ऋषि स्थान का दर्शन कराते हैं ऐसे "विश्वामित्र" का 'बक्सर' उपेक्षा का शिकार है।
वैदिक मंत्रद्रष्टा ऋषि गौतम---!
गौतम ऋषि वैदिक मंत्रद्रष्टा थे वे न्याय दर्शन के प्रथम प्रवक्ता थे तत्कालीन हिमालयी क्षेत्र में रहते थे वर्तमान में बिहार के मधुबनी जिला में कमतौल के पास में है, उनकी पत्नी का नाम अहिल्या था वह एक राजकन्या थी उस समय राजा महाराजा अपनी लड़कियों का विवाह ऋषियों के साथ करना पुण्य मानते थे हम समझ सकते हैं कि जहाँ राजा के यहाँ सभी प्रकार की सुख सुविधा उपलब्ध है वहीं ऋषियों के साथ दुःख ही दुःख लेकिन वह बड़े ही प्रसन्न मन से इसे राजकुमारियां स्वीकार करती थीं यह विवाह सबसे अच्च्छा माना जाता था, इनके पुत्र का नाम शतानन्द व पुत्री विजया थीं, ये कर्मकांडी न होकर ज्ञानमार्गी थे वेदान्ती थे "एकंसद विप्रा बहुधा वदन्ति" के प्रेरक थे, जो पौराणिकों ने अहिल्या के बारे में भ्रम फैलाया है उससे मैं सहमत नहीं हूं क्योंकि "देवराज इंद्र" कोई साधारण देवता नहीं है वेदों में कई स्थानों पर "इन्द्र" नाम आया है वह कही "अध्यक्ष" है तो कहीं कुछ और ? फिर ये इन्द्र कौन है ? हिन्दू धर्म में 'देवराज इंद्र' का वर्णन मिलता है जो सैकड़ो वर्षों की तपस्या करने के पश्चात यह 'देवराज इंद्र' पद प्राप्त होता है लेकिन जब हम देखते हैं तो प्रत्येक स्थान पर 'देवराज इंद्र' कुछ न कुछ गड़बड़ करते दिखाई देते हैं यह वास्तव में "क्षेपक" के अतिरिक्त कुछ भी नहीं यह सब बौद्धों ने अपने जातक कथाओं में गढ़ा है इन्हें 'हिन्दू धर्म' में कमी दिखाना था तो उन्होंने हिन्दू धर्म शास्त्रों में बहुत अधिक गड़बड़ी की हमारे पौराणिकों ने वैसे ही स्वीकार कर लिया ये "बौद्ध" कौन हैं वर्तमान में जो वामपंथी हैं वे ही उनके स्वरूप में है।और मैं पहुंचा उचैत भगवती--!
ऊचैत भगवती बिहार के मधुबनी जिला में स्थित है यहाँ के लोंगो में इसे 52 शक्तिपीठों में मानते हैं बड़ी ही मान्यता प्राप्त है यहाँ जाने के पश्चात एक कार्यकर्ता श्री अभय सिंह ने बताया कि यही बगल में चक्रवर्ती सम्राट विक्रमादित्य के नवरत्नों में एक कालिदास का जन्म स्थान है मेरे लिए यह बिलकुल आश्चर्य करने वाली बात थी उत्सुकता के कारण मैं वहाँ जा पहुंचा बड़ी निराशा हुई पर्यटन व बिकाश के नाम पर कुछ भी नहीं लोगों ने बताया कि वे जब वे शास्त्रार्थ में सरस्वती को पराजित कर स्वयंवर में विवाह किया फिर जिस "भगवती काली" के पास गए वह ही "ऊचैत भगवती" स्थान है वहीं पर एक छोटी नदी का स्वरूप है जो पहले बड़ी नदी रही होगी जिससे वे 'गंगाजी' फिर 'उज्जैन' 'विक्रमादित्य' की राजधानी पहुँचते हैं, 'कालिदास' के जन्म के बारे मे कई प्रकार की भ्रांतियां हैं कुछ लोग उन्हें उड़ीसा कुछ बंगाल का बताते हैं लेकिन उनके साहित्यों में हिमालय का पुट मिलता है और बिहार का यह क्षेत्र हिमालय पर्वत का ही हिस्सा माना जाता है, 'महाकवि कालिदास' विश्व के महान कवियों में से एक थे उन्होने 'कुमार सम्भव' सहित विक्रमौर्यवंशियं, अभिज्ञान शाकुंतलम, रघुवंश, ऋतुसंहार काब्य ग्रंथ लिखा अभिज्ञान शाकुंतलम की गणना विश्व की सर्वोत्तम कृतियों में से एक है, विक्रमौर्यवंशियं का कथानक ऋग्वेद पर आधारित पुरूरवा और उर्वशी से संवंधित है जहाँ मालविकाग्निमित्र में शुंगवंश के राजा अग्निमित्र पर आधारित है वहीँ रघुवंश में सूर्यवंशी राजाओं का वर्णन है, कुमार सम्भव में शिव-पार्वती और कार्तिकेय का वर्णन मिलता है, ऋतुसंहार में विभिन्न ऋतुओं के मिलन यानी प्रेमी प्रेमिकाओं के मिलन व विछोह को दर्शाया गया है इनके सारे साहित्यों में हिमालयी छाप होने से यह सिद्ध हो जाता है कि वे मिथिला वासी ही थे, दुर्भाग्यवश बिहार के सेक्युलर राजनेताओं ने इन सांस्कृतिक विरासत को नजरअंदाज किया है।सीतामढ़ी----!
सीतामढ़ी के बारे में बहुत भ्रांतियां हैं बाल्मीकि रामायण में ऋषि बाल्मिकी लिखते हैं कि अहिल्या स्थान से उत्तर पश्चिम की ओर विश्वामित्र श्रीराम लक्ष्मण को लेकर जनकपुर जाते हैं लेकिन जनकपुर अहिल्या स्थान से उत्तर दिशा में है जहाँ जनकपुर है वहीँ आस पास सीताजी का जन्मस्थान होना चाहिए वैसे सीतामढ़ी और जनकपुर के बीच एक गाँव है ---- जहाँ कहते हैं कि यह जन्मस्थान है, कुछ लोगों की भावनाएं भी आहत हो सकती है जो मेरा उद्देश्य नहीं है लेकिन कुछ बाते मैं बताना चाहता हूँ एक बहुत बड़े इतिहासकार "सीतामढ़ी" में हुए हैं "कुंजबिहारी जालान" उन्होंने बहुत सारे पुस्तकें लिखी हैं जिसमें "द्वापरकालीन भारत", "कलिकालीन भारत" मिथिला के बारे में वड़ा ही शोधपरक ग्रंथ लिखा है प्रामाणिक भी है उनका कहना है कि अभी जहाँ पर सीताजी का जन्म माना जाता है "पुनौरा धाम" (सीतामढ़ी) स्थान वहाँ पर जंगल था कोई भी मनुष्य इस जंगल में जाता नहीं था अंदर एक सर्प रहता था लोग भयाक्रांत रहते थे, एक दिन एक साधू वहां आया वह जंगल में जाना चाहते थे लोगों ने उसे रोका वह नहीं माना अंदर जाते ही एक सर्प उसे मिला ये कुछ भयभीत होकर उसे देखने लगे लेकिन उसने उस साधू को कोई क्षति नहीं पहुँचायी वह साधू को देखता फिर एक दिशा में आगे बढ़ता साधू ने उसका अनुसरण किया देखा कि वह काला सर्प एक पीपल के बृक्ष के जड़ के अंदर घुसने का प्रयास कर रहा है और उसमें से कुछ मूर्तियां नीचे गिर रही हैं उस साधू ने मुर्तियों को इकठ्ठा कर वहीं स्थान साफकर मूर्ति की पूजा अर्चना करने लगे जब दो दिन बीत गया तो वहाँ के लोगों ने उसे खोजते खोजते उस स्थान पर पहुंचे जहां साधू मुर्तियों की पूजा कर रहा था तभी तो उस स्थान को सीतामढ़ी कहने लगे, प्रयागराज के पूज्य प्रभुदत्त ब्रम्हचारी लगातार प्रतिवर्ष आते थे उन्होने इसे प्रचारित किया कि ये ही भगवती सीताजी का जन्मस्थान है, गजट में जब खोजा जाएगा तो शायद ही सीतामढ़ी का नाम जिला मुख्यालय में मिलेगा, लोकसभा में बीजेपी के सांसद प्रभात झा ने इस बारे में प्रश्न किया था तत्कालीन सांस्कृति मंत्री श्री महेश शर्मा ने बताया कि ऐसा कोई लिखित प्रमाण नहीं है कि सीताजी का जन्मस्थल सीतामढ़ी ही है, यह विबाद का विषय हो सकता है लेकिन यह तो सत्य है कि 'जनकपुर' और 'सीतामढ़ी' है अथवा आस-पास कोई स्थान इस पर काम करने की आवश्यकता है सरकार को इस दिशा में जागरूक होना चाहिये।वैशाली गढ़----!
'बाल्मीकि रामायण' के अनुसार जब 'विश्वामित्र' 'श्रीराम- लक्ष्मण' को लेकर 'जनकपुर स्वयंवर' में जा रहे थे यही हरिपुर (हाजीपुर) 'कोनहराघाट' से गण्डक पार किया था आज भी "रामचौरा" स्थान है वे "अहिल्या स्थान" के रास्ते में थे भगवान राम पूछते हैं कि हे गुरुवर यह जगमगाता हुआ नगर कौन सा है विश्वामित्र कहते है कि हे राम यह तुम्हारे पूर्वजों की बसाई हुई राजधानी विशाल पुरी (वैशाली) है इस नगर के चारों तरफ विशाल मंदिर थे जिसमें एक कुँवा खुदाई हो रही थी जिसमें विशाल "चतुर्मुखी शिवलिंग" मिला जिसे "चंद्रगुप्त विक्रमादित्य मौर्य महादेव" मंदिर कहा जाता है, जहाँ पर गढ़ माना जाता है वहां पर एक तालाब है खुदाई करने के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है लेकिन एक ब्यक्ति मिट्टी निकाल रहा था कि उस तालाब में भगवान विष्णु की हज़ारों वर्ष पुरानी मूर्ति पायी गई पूरे क्षेत्र में हंगामा खड़ा हो गया वहीं के एक मंदिर में उस मूर्ति की पूजा अर्चना की जा रही है, सब कुछ विलुप्त हो गया बौद्धों ने सभी सनातन धर्म से जुड़ीं हुई संस्कृति, मंदिरों को नष्ट कर दिया आज जब खुदाई हो रही है तो जहाँ तहाँ मंदिरों मूर्तियों के अवशेष मिल रहा है,वैशाली हिन्दू धर्म संस्कृति बड़ा केंद्र रहा है इधर ध्यान देने की आवश्यकता है नहीं तो आने वाले समय में लोगों को लगेगा कि यहां हिन्दू थे ही नहीं।
1 टिप्पणियाँ
जब तक वहां सरकारी नहीं बदलेगी तब तक असंभव सा लगता है
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